कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जुलाई में इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता, यहाँ देखें पूरी जानकारी

सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी खुशी वाली खबर सामने आई है। इस खबर से सबके चेहरे खिल गए हैं क्योंकि सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी गुड न्यूज़ आई है। जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई भत्ते पर नया अपडेट आ गया है।

नए अपडेट के अनुसार महंगाई भत्ते को तय किए जाने वाले आंकड़े भी जारी कर दिए गए हैं। बताते चलें कि अब महंगाई भत्ता शून्य नहीं किया जाएगा जोकि सभी के लिए काफी राहत वाली बात है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको महंगाई भत्ते पर आने वाली नई खबर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। ‌तो अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं तो हमारा आज का यह पोस्ट आपको डीए के नए अपडेट और आंकड़ों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला है।

7th Pay Commission Update 2024

केंद्रीय कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर नया अपडेट आ गया है। जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई के महीने में बढ़ाए जाने वाले महंगाई भत्ते का पूरा डाटा अब जारी कर दिया गया है। ‌ इससे यह बात साफ है कि अब सरकारी कर्मचारियों को डीए में काफी ज्यादा और बड़ा उछाल देखने को मिल सकेगा। ‌

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि लेबर ब्यूरो ने वे सभी आंकड़े जारी कर दिए हैं जो महंगाई भत्ते को तय करते हैं। इस प्रकार से ब्यूरो के द्वारा एक साथ में 3 महीनों के आंकड़े बताए गए हैं। तो अगर हम इस समय के ट्रेंड को देखें तो इसके अनुसार अब डीए में 3% तक का उछाल आ सकता है।

परंतु अभी 2 महीने के आंकड़े और आने वाले हैं और फिर इसके पश्चात वास्तविक नंबर के बारे में जानकारी हो पाएगी। पर अगर हम देखें तो इस समय महंगाई भत्ता 53% के आस-पास तक पहुंच चुका है। तो इसलिए बाकी बचे हुए दो महीने का जब आंकड़े आएंगे तो इसके पश्चात डीए में बहुत तेजी से बढ़ोतरी होगी।

एआईसीपीआई इंडेक्स में हुआ बड़ा उछाल

यहां आपको हम सबसे पहले बता दें कि एआईसीपीआई इंडेक्स के माध्यम से ही यह निर्धारित किया जाता है कि डीए में कितनी वृद्धि होने की संभावना है। इसलिए इस साल के जनवरी के महीने से लेकर जून के महीने तक जो आंकड़े आएं हैं इनसे यह तय किया जाएगा कि जुलाई के माह में सरकारी कर्मचारियों को कितना डीए दिया जाएगा।

तो इस समय जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल के आंकड़े आ चुके हैं और ऐसे में अभी मई के आंकड़े जून के आखिर तक जारी किए जाएंगे। ‌यहां आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी भी दे दें कि मौजूदा समय में कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत 50% तक महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है। ‌

तो ऐसे में अगर जुलाई के महीने में महंगाई भत्ता बढ़ेगा तो इसका सीधा असर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी पर भी होगा। यहां आपको यह भी बता दें कि जनवरी में एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े 138.9 पर थे और तब महंगाई भत्ता 50.84% तक हो गया था। ‌

महंगाई भत्ता बढ़ेगा 53% तक

महंगाई भत्ते को लेकर बहुत से एक्सपर्ट का यही कहना है कि डीए में 3% का रिवीजन होने की संभावना दिखाई दे रही है। अगर एआईसीपीआई इंडेक्स की बात करें तो इसके अनुसार अप्रैल तक महंगाई भत्ता 52.43% तक हो चुका है। ऐसे में अभी मई और जून के आंकड़े भी आने बाकी हैं।

तो इस प्रकार से अगर जून के महीने में एआईसीपीआई इंडेक्स के अंक 0.5 तक बढ़ जाते हैं तो तब डीए 52.91% तक पहुंच जाएगा। वहीं इंडेक्स की बात करें तो यह 143 अंक तक हो जाएगा और तभी महंगाई भत्ते के 4% तक बढ़ना संभव होगा। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस दौरान हमें एआईसीपीआई इंडेक्स में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिलेगी। इस वजह से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% तक ही बढ़ पाएगा।

महंगाई भत्ते में अगला रिवीजन कब है संभव

महंगाई भत्ते में अगला रिवीजन जुलाई के महीने में होगा परंतु इसकी घोषणा सितंबर में या फिर अक्तूबर तक की जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि जुलाई के आखिर तक जून के महीने के आंकड़े आएंगे और इसके आधार पर ही यह तय किया जाएगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा।

महंगाई भत्ते के इजाफे का जब फैसला हो जाएगा तो इसके बाद लेबर ब्यूरो से संबंधित फाइल को वित्त मंत्रालय तक भेजा जाएगा। वित्त मंत्रालय में कैबिनेट की जब मंजूरी मिल जाएगी तो तभी इसे लागू किया जाएगा और इसमें थोड़ा सा समय लग जाता है।

लेकिन यह बात निश्चित है कि सितंबर या फिर अक्टूबर तक जुलाई से लागू होने वाले डीए में वृद्धि की मंजूरी कैबिनेट द्वारा प्रदान कर दी जाएगी। तो इसके बाद फिर जिस महीने में महंगाई भत्ते को मंजूरी मिलेगी उस महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का भुगतान भी कर दिया जाएगा। तो इस दौरान जो बीच के महीने होंगे इनका भुगतान सभी कर्मचारियों को एरियर के माध्यम से किया जाएगा।

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp