2024 DA Rates Table: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नया Dearness Allowance चार्ट

केंद्रीय कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते को बढ़ाने के लिए सरकार से मांग कर रहे थे। ऐसे में डीए वृद्धि को अब कैबिनेट के द्वारा मंजूरी मिल गई है। जब से यह खबर आई है इससे सभी सरकारी कर्मचारी काफी ज्यादा खुश हैं। अब केंद्रीय कर्मचारियों का जो वेतन है इसे बढ़ा दिया जाएगा और इसके अलावा डीए भी ज्यादा प्राप्त होगा।

बताते चलें कि सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई है। तो इसलिए अब मार्च के महीने में सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी के साथ महंगाई भत्ते को भी जोड़ा जाएगा। तो सभी कर्मचारियों के लिए यह खबर किसी बड़ी लॉटरी से कम नहीं है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे डीए रेट्स टेबल के बारे में पूरी जानकारी। हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में आने वाले सभी सवाल खत्म हो जाएंगे क्योंकि आपको सबका जवाब मिल जाएगा।

2024 DA Rates Table

महंगाई भत्ते को लेकर केंद्रीय कैबिनेट ने वृद्धि करने को अपनी मंजूरी दे दी है। जानकारी के लिए बता दें कि अब सभी सरकारी कर्मचारियों को 50% तक डीए प्राप्त होगा। इस प्रकार से बढ़े हुए इस महंगाई भत्ते को 1 जनवरी 2024 से लागू किया जाने वाला है। इस प्रकार से मार्च के माह के आखिर तक सैलरी के साथ-साथ इस महंगाई भत्ते को भी कर्मचारियों को प्रदान कर दिया जाएगा।

तो इस प्रकार से सरकार ने महंगाई भत्ते को चौथी बार बढ़ाया है और इसमें 4% वृद्धि की है। इसका सीधा लाभ केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी दिया जाएगा। इसलिए आप सभी सरकारी कर्मचारियों को वेतन ज्यादा प्राप्त होगा जिससे कि बढ़ती हुई महंगाई के कारण इन्हें कोई समस्या नहीं हो पाएगी।

डीए रेट्स टेबल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

महंगाई भत्ते के बारे में यदि आप सही से समझना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साल 2021 में जाना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि 2021 में महंगाई भत्ते में 28% का इजाफा किया गया था। इसी प्रकार से फिर इसी साल जुलाई के माह में इसमें कुछ संशोधन किया गया और नया डीए लागू किया गया। इस प्रकार से नए महंगाई भत्ते के अनुसार सरकारी कर्मचारियों को 31% तक डीए मिलने लगा।

इसके बाद फिर साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारी को 34% महंगाई भत्ता जनवरी के माह से लागू करके प्रदान किया जाने लगा।‌ इसके बाद फिर जुलाई के महीने में इस डीए में कुछ सुधार किया गया और फिर इसमें 38% तक इस ऑफर कर दिया गया था।

यदि हम पिछले साल की बात करें तो साल 2023 में केंद्र सरकार के द्वारा नए डीए को लागू करके इसे 38% से बढ़कर 42% किया गया था। इसके चलते फिर इसी साल जुलाई के माह में महंगाई भत्ता 46% तक बढ़ाया गया और इस समय तक भी यही डीए लागू है। तो अब 2024 में सरकार ने 4% की महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है और इसे बढ़ाकर अब 50% तक कर दिया गया है।

किन्हें मिलेगा महंगाई भत्ता

तो हमने आपको अभी महंगाई भत्ते के बारे में जानकारी दी कि इसे 50% तक कर दिया जाएगा और इसे मार्च माह में कर्मचारियों के वेतन के साथ मिलाकर दिया जाएगा। इस प्रकार से तकरीबन 40 लाख से भी अधिक सरकारी और केंद्रीय कर्मचारियों को इस बड़े हुए महंगाई भत्ते से लाभ प्राप्त होगा।

मौजूदा कर्मचारियों के अलावा 30 लाख पेंशन हासिल करने वाले कर्मचारियों को भी इससे लाभ होगा। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि जो लोग इस समय सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो इन्हें डीए अब बढ़कर दिया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे लोग जो सरकारी नौकरी कर रहे थे और अब अपने पद से रिटायर हो गए हैं तो इन्हें भी पेंशन बढ़ाकर प्रदान की जाएगी। तो यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का फायदा अवश्य मिलेगा।

डीए रेट्स टेबल के तहत मिलने वाले भत्ते

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार के अंतर्गत बहुत सारे विभाग चलाए जाते हैं। इस प्रकार से इन विभागों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता सरकार की तरफ से दिया जाता है।

अब जब महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है तो इसके कारण ऐसे लोग जिनकी सैलरी कुछ कम है तो इन्हें इससे काफी फायदा होगा। दरअसल ऐसे सरकारी कर्मचारी जिनका वेतन कम है तो इन्हें महंगाई की वजह से अपनी ज़रूरतें पूरी करने में कई बार बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है।

यही कारण है कि लगातार केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में वृद्धि करने की डिमांड कर रहे थे। तो ऐसे में अब जब सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है तो आपको हम बता दें कि इसके अंतर्गत जो भत्ते मिलते हैं वे कुछ इस प्रकार से हैं :-

  • मेडिकल भत्ता
  • परिवहन भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • मनोरंजन भत्ता
  • ओवरटाइम भत्ता
  • अंतरिम भत्ता
  • बाल शिक्षा भत्ता
  • छात्रावास व्यय भत्ता
  • परियोजना भत्ता
  • विशेष भत्ता आदि

महंगाई भत्ते के कुछ फायदे

जैसा कि हमने आपको बताया कि कैबिनेट मंत्री के द्वारा महंगाई भत्ते को बढ़ाने के निवेदन को मंजूर कर लिया गया है। ऐसे में देखा जाए तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह किसी बड़े उपहार से कम नहीं है। तो मार्च के महीने से महंगाई भत्ता 50% तक अब वेतन में जोड़ा जाएगा।

इससे सरकारी कर्मचारियों को काफी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि आज महंगाई हर इंसान की कमर तोड़ कर रख देती है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को जब ज्यादा भत्ता मिलेगा तो इन्हें अपनी जीविका चलाने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं उठानी होगी।

Leave a Comment

पीएम किसान योजना की 18वी क़िस्त तिथि जारी, यहाँ से चेक करें @pmkisan.gov.in ई श्रम कार्ड भत्ता की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से Status चेक करें Jal Jeevan Mission Vacancy 2024: ₹8000 महीना मिलेगा, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया सहित पूरी जानकारी होम गार्ड भर्ती का 10वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Ration Card August List 2024: नए महीने की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

Join Whatsapp