राशन कार्ड योजना जो की अत्यंत प्राचीन योजनाओ में से एक है जो बीते वर्षो से गरीब नागरिको एवं आम जनता का उद्धार करती आ रही है।

इस योजना के तहत श्रेणी के आधार पर राशन कार्ड वितरित किया जाता है एवं राशन को तीन भागो में विभाजित किया गया है एपीएल, बीपीएल, एएवाय। 

इस योजना के तहत राशन कार्ड के द्वारा पात्र नागरिको को उचित मूल्य पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जारी है, साथ ही कई सरकारी योजनाओ का लाभ भी दिया जाता है। 

राशन कार्ड योजना का लाभ अर्जित करने के लिए इस योजना के तहत आवेदन देना होता है उनके पश्चात ही लाभार्थी सूची जारी की जाती है। 

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा जारी लाभार्थी सूची में जिन नागरिको का नाम शामिल होता है केवल उन्ही को राशन कार्ड दस्तावेज से नवाजा जाता है।

इस योजना में आवेदन के बाद भी अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में नहीं आता है तो या तो आप इस योजना के लिए अपात्र है या फिर आपके आवेदन में कोई त्रुटि रह गयी है।

अगर आप पात्रता के दायरे में आते हैं एवं आवेदन में भी कोई गलती नहीं हुई है फिर भी आपका नाम लिस्ट में नहीं आ रहा है तो आप मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर का भी सहारा ले सकते हैं।

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली लाभार्थी लिस्ट की जांच आप अपने मोबाइल फ़ोन में ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।