सिर्फ इनको मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी

प्रधानमंत्री जी के द्वारा लागू करवाई गई आवास योजना का लक्ष्य 2022 तक पूरा न होने के कारण इस लक्ष्य को अब सरकार के द्वारा 2027 तक कर दिया गया है ताकि देश के कोने-कोने तक पिछड़े व्यक्तियों के लिए इस योजना का लाभ मिल सके तथा वे पक्के मकान की सुविधा उठा सके।

पीएम आवास योजना के लक्ष्य को बढ़ाए जाने पर अब जो व्यक्ति पिछले समय में पक्के मकान से वंचित रह गए है उन सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए पक्के मकान दिए जा रहे हैं। इस लक्ष्य के चलते ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है क्योंकि सर्वे के अनुसार यह पता चला है कि सुविधा से वंचित परिवार ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया के बाद बेनिफिशियरी ग्रामीण लिस्ट भी जारी करवाई जा रही है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए उनके लाभ की स्थिति का पता चल सके तथा वे निश्चित समय के दौरान अपने पक्के मकान का निर्माण कार्य पूरा करवा सके।

PM Awas Yojana Gramin Suchi

पीएम आवास योजना के द्वारा जो ग्रामीण लिस्ट जारी करवाई जाने की व्यवस्था करवाई गई है उसके अंतर्गत देश के सभी राज्यों के ग्रामों की लिस्ट को अलग-अलग जारी करवाया जा रहा है तथा सभी उम्मीदवार ऑनलाइन पोर्टल से अपने पते की जानकारी सेलेक्ट करके यह लिस्ट आसानी से निकाल सकते हैं।

ग्रामीण लिस्ट में ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक व्यक्ति अपनी स्थिति तो जान ही सकते हैं साथ में अपने ग्राम के जिन आवेदकों के नाम लिस्ट में दिए गए हैं उन सभी का विवरण भी देख सकते हैं। इस लिस्ट में आवेदकों के नाम के साथ उनके पंजीकरण क्रमांक भी दिए गए हैं ताकि उनकी पहचान आसानी से की जा सके।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट के लाभ

  • सरकार के द्वारा ग्रामीण लिस्ट जारी करवाई जाने का सबसे मुख्य कारण है ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए घर बैठे यह पता चल सके कि उनके लिए पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाना है।
  • इस लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है ताकि लोग अपने मोबाइल के द्वारा लिस्ट का विवरण चेक कर सके।
  • ग्रामीण दृष्टि से यह सुविधा हो जाती है कि सभी ग्रामीण व्यक्ति केवल अपने ग्राम की ही लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
  • ग्रामीण लिस्ट को कई भागों में जारी किया जा रहा है ताकि जैसे लोगों के आवेदन सफल होते जाए इस प्रकार उनके लिए लाभ की जानकारी प्राप्त होती है।

लिस्ट में नाम होने पर इतने दिनों बाद दिया जाएगा लाभ

अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं तथा पिछले समय आवेदन करने पर अपने जारी करवाई जाने वाली ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक कर लिया है। ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है क्योंकि जिन का नाम ग्रामीण लिस्ट में दिया गया है उनके लिए सरकार के द्वारा जल्द ही लाभार्थी किया जाने वाला है।

बता दे की ऐसे सभी व्यक्तियों के लिए एक महीने के अंदर प्रक्रिया शुरू करवा दी जाएगी। ग्रामीण व्यक्तियों के खाते में पहली किस्त का हस्तांतरण करवाया जाएगा जिसके माध्यम से भी अपने पक्के मकान का कार्य शुरू करवा सकेंगे। सरकार के द्वारा 6 महीने के अंदर मकान पूरा तैयार करवा दिया जाता है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट का विवरण चेक करने के लिए सबसे पहले तो आवास योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।
  • यह ऑफिशल पोर्टल आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से आसानी से प्राप्त हो जाएगा।
  • आपकी डिवाइस में अगर ऑफिसर पोर्टल खुल जाता है तो इसके होम पेज पर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद होम पेज में विभिन्न विकल्प आपके लिए दिए जाएंगे जिनमें से ग्रामीण लिस्ट चेक करने हेतु आपको awassoft के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस विकल्प में रिपोर्ट का ऑप्शन चुने इसके बाद आपको H बेनिफिशियरी के पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • इस पेज में आपको मिस रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए पूरी जानकारी देनी होगी।
  • जानकारी देने के पश्चात अब आपको इस जानकारी को सबमिट कर देना होगा।
  • आपके सामने आपके ग्राम की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप आसानी से अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Comment

कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी घर बैठे बनाएं नया जन्म प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म भरना शुरू फ्री राशन कार्ड की नई सूचि जारी, चेक करें अपना नाम SBI E-Mudra लोन 5 मिनट में मिलेगा 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई सीटीईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, यहाँ से चेक करें Direct Link

Join Whatsapp